Gorakhpur Property:-

Real Estate में पैसा इन्वेस्ट करना कोई नया खेल नहीं है, पुरातन समय से ही लोगों द्वारा Real Estate में इन्वेस्ट किया जा रहा है, और यह प्रक्रिया निवेश का एक बेहतर विकल्प माना जाता है.

आज के इस लेख में बात करेंगे क्या 2020 में भी प्रॉपर्टी (Property) में इन्वेस्ट करना हमारे लिए फायदे का सौदा होगा या नहीं, साथ ही प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने से पहले किस- किस बात का ध्यान रखना चाहिए.

जैसा कि आप सभी जानते हैं, की पिछले कुछ सालों से Real Estate Industry लगभग ठप ही पड़ चुकी है कारण Real Estate में हो रहे फर्जीवाड़ाधोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा कुछ नए नियम को लागू करना. ऐसे में नए नियम लागु होने से इस इंडस्ट्री में कर रहे फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी जैसे कंपनियों के विकास के शेत्र में  अभिशाप बनकर सामने आया  हैं . जिसको चलते रियल एस्टेट इंडस्ट्री की ग्रोथ धीमी सी पड़ गयी है, लेकिन उन लोगो के लिए जो फर्जीवाड़े तरीके से इस इंडस्ट्री में कार्य कर रहे थे .

ऐसे में यदि आप भी Real Estate Industry में निवेश करते हैं या करने की सोच रहे हैं, तो आपको किस प्रकार की प्रॉपर्टी पर निवेश करना चाहिए आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को –

रियल एस्टेट में निवेश करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें –

 

क्या Real Estate / Property  में  निवेश के लिए गोरखपुर है बेहतरीन ऑप्शन (Gorakhpur Property)

आज हम बात करेंगे मुख्यता: गोरखपुर ( Gorakhpur) की क्यों गोरखपुर प्रॉपर्टी निवेश के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जा रहा है, बात करें उत्तर प्रदेश की तो उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, और इस राज्य का केंद्र पूर्वांचल को माना जाता है, साथ ही पूर्वांचल की केंद्र की बात करें तो गोरखपुर उभर कर सामने आता है, जो कि बिहार और नेपाल बॉर्डर से सटे हुए हैं, जिसके कारण यहां उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दूसरे राज्योंनेपाल जैसे दूसरे देश के लोग भी लाभान्वित होंगे और इनसे बेहतर संबंध बनेगा .

प्राचीन समय से गोरखपुर आर्य संस्कृति व सभ्यता का धार्मिक केंद्र रहा है, विश्व में सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म की उपाधि हासिल की है, साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय यहीं स्थित है जिसके चलते गोरखपुर के विकास में चार चांद लगते जा रहे हैं. Gorakhpur Property

गोरखपुर की खूबसूरती को अत्यधिक आकर्षित करने वाला 1700 एकड़ में फैला हुआ रामगढ़ ताल जो कि पर्यटन और टूरिज्म के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा, जिस को भव्य बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भारी बजट पास कर दिया है, वही Gorakhpur में बन रहा उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा चिड़ियाघर जो कि गोरखपुर शहर को एक अलग ही पहचान दिलाने में पर्याप्त है जोकि टूरिज्म इंडस्ट्री का हब बनेगा.साथ ही रोजगार में तेजी से वृद्धि देखने को मिलेगा .

दूसरी तरफ बात करें हॉस्पिटलएजुकेशन की तो गोरखपुर की दूसरी पहचान गोरखपुर एम्स जो गोरखपुर की विकास में स्वयं पर्याप्त होगा, वही इंडस्ट्रियल एरिया की बात की जाए तो गोरखपुर का फर्टिलाइजर फैक्ट्री (खाद कारखाना) जो कि यहां के युवाओं के साथ-साथ बाहर से आए युवाओं के लिए भी रोजगार का केंद्र बनेगा.

वहीं Gorakhpur का अगला सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है  गैस पाइप लाइन, भारत में सबसे लंबा बिछ रही गैस पाइपलाइन जो कि गुजरात से गोरखपुर तक होगा जिसका मुख्यालय गोरखपुर (गिडा) में होगा जिसका कार्य प्रगति पर है, साथ ही गोरखपुर मेट्रो जैसे बड़े प्रोजेक्ट लिंक रोड प्रोजेक्ट, इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इंटरनेशनल स्टेडियम, इलेक्ट्रिक बस और भी छोटे बड़े प्रोजेक्ट की उपलब्धियां गोरखपुर को प्राप्त हो रहे हैं, जिससे गोरखपुर शहर उन चुनिंदा शहरों में से एक होते जा रहा है जो कि देश में विख्यात होने के साथ-साथ विदेशों में भी ख्याति प्राप्त कर रही है . Gorakhpur Property

ऐसे में गोरखपुर शहर की विकास की रफ्तार को देखते हुए प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना एक बेहतरीन विकल्प माना जा रहा है, साथ ही इस सभी प्रोजेक्ट्स और विकास के किरण देखने के बाद आपका क्या राय है, हमें कमेंट कर अपनी राय बताएं . Gorakhpur Property

Compare listings

Compare